लीड इंडिया के कलाम, कलाम साहब का लीड इंडिया
Featured

23 March 2017
Author :  

तरूणा एस. गौड़

साल 2006 में एक कार्यक्रम में जब लीड इंडिया के एडिटर-इन-चीफ श्री सुभाष सिंह की मिसाइलमैन डॉ कलाम से मुलाकात हुई तो सोचा नहीं था कि उनसे इतना गहरा रिश्ता जुड़ जाएगा। उनके एक सवाल के जवाब में डॉ कलाम ने मीडिया से अपनी उम्मीद दोहराई जिसे वो पहले भी कई मौको पर कह चुके थे। वो मीडिया से उम्मीद करते थे कि मीडिया सकारात्मक खबरों को वरीयता दे और लोगो के काम आये।

इस बात से प्रेरित होकर लीड इंडिया ग्रुप के चेयमैन एंड एडिटर इन चीफ श्री सुभाष सिंह ने डॉ कलाम साहब के संरक्षण में लीड इंडिया अखबार को रजिस्टर्ड कराया और कुछ ही सालों में यह एक स्थापित अखबार बना। कुछ ही वर्षो के बाद लीड इंडिया ने रीजनल अखबारों को मजबूत करने के लिये एक संगठन “लीड इंडिया पब्लिशर्स ऐसोसिएशन (लीपा)” की स्थापना की।

लीड इंडिया की टीम ऐसोसिएशन और लीड इंडिया अखबार के माध्यम से अखबारों और जनता की समस्याओं का नजदीक से अध्ययन कर रही थी अक्सर मीडिया की दशा से चिंतित होकर हम इन विषयों पर डॉ कलाम साहब से चर्चा करते, कभी पत्रों के माध्यम से कभी मुलाकात करके। कलाम साहब अपने सहज और सरल अन्दाज में बहुत महत्वपूर्ण सलाह देते थे जो हमारे लिये हमेशा मार्गदर्शक साबित हुईं।

डॉ कलाम अक्सर कहते थे दिन प्रतिदिन संचार माध्यमों और मीडिया का विकास हो रहा है फिर भी देश के केवल 2% लोगो की समस्याएं ही मीडिया के माध्यम से सामने आ पातीं हैं। ज्यादातर समस्याएं जो सामने आती हैं वो राष्ट्रीय मुद्दो से जुड़ी होती है अथवा किसी मुद्दे की सूचना मात्र भर होती हैं, ऐसे में मीडिया का क्षेत्रीय स्तर पर विकास होना बेहद जरूरी है।

वर्ष 2015 में हैदराबाद में डॉ कलाम लीड इंडिया पब्लिशर्स एसोसिएशन (लीपा) की सालाना बैठक में इसी विषय पर संबोधन करने वाले थे। मगर बैठक से एक महीना पहले 27 जुलाई 2015 को ही उनका निधन हो गया। लीड इंडिया ग्रुप ने उसी सालाना बैठक में उनके आखिरी संबोधन को मूर्त रूप देने का निर्णय किया और एक ऐसे अखबार की रूप रेखा तैयार की जो कलाम साहब की इच्छा को पूरा करता हो। इस तरह लीड इंडिया के बुराड़ी प्रोजेक्ट का जन्म हुआ। इस अखबार का एक ही विजन है कि इस अखबार के माध्यम से बुराड़ी की जनता की सेवा हो सके उनकी समस्याओं को उठाया जा सके। बाद में इसी पैटर्न पर सभी विधानसभाओं में लीड इंडिया के अलग एडिशंस की शुरूआत की जाएगी।

175 Views
Super User
Login to post comments
Top
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…