खेल

नई दिल्ली (21 अगस्त): भारत-श्रीलंका के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त बना ली। श्रीलंका की ओर से दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने 28.5 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से शिखर धवन ने 132 जबकि विराट ने 82 रनों की पारी खेली। भारत और श्रीलंक के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में शिखर धवन की शानदार फॉर्म जारी रही। धवन ने टेस्ट सीरीज के अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए पहले वनडे में शानदार शतक ठोका। धवन सिर्फ 71 गेंदों में शतक लगाकर श्रीलंका में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

धवन ने शानदार खेल दिखाते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का 11वां शतक ठोका। धवन ने 71 गेंदों में 140 के स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। धवन ने शतक लगाने के दौरान 16 चौके और 2 छक्के ठोके। रोहित के साथ पारी का आगाज करने उतरे शिखर ने आते ही तेजी से रन बनाए और आक्रामक बल्लेबाजी की।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2 और अब दांबुला में खेले गए पहले वनडे में शतक लगाकर शिखर धवन ने इस श्रीलंकाई दौरे पर 25 दिनों में तीसरा शतक जड़ने का कारनामा किया है। श्रीलंका में सबसे तेज सेन्चुरी लगाने वाले इंडियन भी बन गए। साथ ही धवन श्रीलंका की धरती पर वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने हैं।

नई दिल्ली(2 अगस्त): पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने अपनी फाउंडेशन शाहिद अफरीदी फाउंडेशन को बल्ला भेंट करने पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का धन्यवाद किया।

- बल्ले की तस्वीर के साथ अफरीदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘एएसएफाउंडेशनएन के समर्थन के लिए आपका धन्यवाद एआईएमवीकोहली।’’ आपके जैसे दोस्त और समर्थक सुनिश्चित करते हैं कि सभी के लिए उम्मीद जिंदा रहे।

- अफरीदी ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था तो भारतीय टीम ने कोहली की शर्ट उन्हें भेंट की थी जिसमें भारतीय टीम के सभी खिलाडियों के हस्ताक्षर थे।

- लंदन में नीलामी में यह शर्ट तीन लाख रूपए मे बिकी थी जिसमें टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने संदेश लिया था कि शाहिद भाई के लिए शुभकामनाएं आपके खिलाफ खेलना हमेशा सुखद रहा।

 

नई दिल्ली(1 अगस्त): टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने अपने दूसरे कार्यकाल में खिलाड़ियों की तैयारी के स्टाइल में थोड़ा बदलाव किया है। शास्त्री के इस नए स्टाइल की भले ही अभी शुरुआत है, लेकिन इसका तुरंत प्रभाव देखा जा सकता है। शास्त्री ने जो कुछ अहम चीजें लागू की हैं, उसमें यह बात महत्वपूर्ण है कि कैसे बल्लेबाज अब मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए तुरंत तैयार रहते हैं। बल्लेबाजी क्रम से इसका कुछ लेना देना नहीं है, बल्कि मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए उतरने से पहले 'वार्मिंग अप' में नयापन लाया गया है।

- गॉल में ही यह साफ हो गया जब शिखर धवन और अभिनव मुकुंद की भारतीय जोड़ी पहले टेस्ट में टीम के अन्य सदस्यों से पहले मैदान पर पहुंची। इसका मकसद यही था कि नेट पर पहुंचो और गेंद हिट करना शुरू करो क्योंकि भारत पहले बल्लेबाजी भी कर सकता है। इस मैच में कोहली ने टॉस जीता और अच्छा वार्म अप करने वाले धवन ने पहली पारी में 168 गेंद में 190 रन बनाए।

- जब तक सलामी बल्लेबाज पविलियन पहुंचे, चेतेश्वर पुजारा ने यह बदला हुआ अपना रुटीन पूरा कर लिया, जबकि विराट कोहली नेट पर थे। यह निश्चित रूप से पिछली बार से अलग तरह का प्रयोग था और टीम का इसमें स्वागत किया गया। कोच शास्त्री ने यह नई प्रक्रिया इसलिए शुरू की कि टीम को मैदान पर भी अपना नंबर एक का दर्जा दिखाना चाहिए। शास्त्री से पहले टीम इंडिया के कोच रहे अनिल कुंबले के कार्यकाल में टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 के पायदान पर काबिज हुई थी। आज भी टीम नंबर 1 है और शास्त्री चाहते हैं कि टीम इस स्थान पर अपने आप को और मजबूत करे।

- अपने पहले दौरे की शुरुआत से पहले नवनियुक्त कोच रवि शास्त्री को टीम इंडिया के साथ समय बिताने का ज्यादा मौका नहीं मिला था। थोड़े से समय में शास्त्री ने खिलाड़ियों के साथ जो संवाद किया, खिलाड़ी उसके पक्ष में दिखाई दिए। बतौर कोच टीम के साथ हुई अपनी पहली बातचीत में शास्त्री ने कहा कि खिलाड़ियों को कुछ और सोचने से ज्यादा अपने खेल को इंजॉय करने के बारे में सोचना चाहिए। यही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

नई दिल्ली (14 जुलाई): विंबलडन 2017' के पुरुष सिंगल्स से विश्व नंबर 1 एंडी मरे, नंबर 2 राफेल नडाल, नंबर 3 स्टैन वावरिंका और नंबर 4 नोवाक जोकोविच बाहर हो गए हैं। क्वार्टर फाइनल में मरे को अमेरिका के सैम क्वेरी ने शिकस्त दी, जबकि जोकोविच को चोट के कारण रिटायर होना पड़ा। वहीं, नडाल और वावरिंका क्वार्टर फाइनल तक भी नहीं पहुंच सके।

Page 1 of 6
Top
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…